दोस्तों,

हमने हाल में बिलियन्स इन चेंज 2 रिलीज़ की। यह हमारी दूसरी डॉक्युमेंट्री है और इसमें हमारे पिछले दो सालों के काम के बारे में        जानकारी है। इसका ट्रेलर दस करोड़ से ज़्यादा बार देखा जा चुका है।

पिछली फ़िल्म की तरह इसमें भी कई आविष्कारों की बात हो रही है जिनसे लोगों की ज़िंदग़ी बेहतर बनेगी। कुछ नए प्रोडक्ट्स तो पहली फ़िल्म में दिखाए गए आविष्कारों को बेहतर बनाने की कोशिश से ही निकले हैं। इस बार फ़र्क ये हैं कि ये नए आविष्कार पहले से ही इस्तेमाल हो रहे हैं और अब हम इन्हें बड़े पैमाने पर ले जाने की तैयारी कर रहे हैं।

पिछली फ़िल्म की कहानी ये थी कि हम क्या कर रहे हैं, इस फ़िल्म की कहानी ये है कि हमने क्या कर लिया है।

हमारे आविष्कारों में शामिल हैं:

  • हंस पावरपैक: हलकी, पोर्टेबल बिजली बनाने की मशीन जो कि मुफ़्त में चार्ज की जा सकती है और जिससे कोई प्रदूषण नहीं फैलता।
  • हंस सोलर ब्रीफ़केस: पोर्टेबल सोलर चार्जिंग स्टेशन जिसमें रूफ़टॉप सोलर इन्सटॉलेशन की कोई  समस्या नहीं आती है।
  • खारे पानी के लिए रेनमेकर और गंदे पानी के लिए रेनमेकर: पानी फ़िल्टर करने की ये छोटी मशीनें पूरे गांव के लिए खारे या गंदे पानी को साफ कर सकती हैं। और इनका इन्सटॉलेशन और इस्तेमाल तुरंत किया जा सकता है। (ये मशीनें समुद्री पानी के लिए बन रहे रेनमेकर से निकली हैं)
  • शिवंश खाद: खेती की एक क्रंतिकारी और मुफ्त की प्रक्रिया जिससे फ़सलों की पैदावार और गुणवत्ता के साथ साथ किसानों की आमदनी भी बढ़ती है।

इन आविष्कारो के बारे में ज़्यादा जानकारी पाने के लिए और बिलियन्स इन चेंज के साथ जुड़ने के लिए BillionsinChange.in पर जाएं। हमारा लक्ष्य है इन समाधानों को ज़रूरतमंद लोगों तक लाना, जिससे उनकी बुनियादी ज़रूरतें पूरी हो सकें और वे खुशहाल ज़िंदग़ी जी सकें।

मेरे पास आपको बताने के लिए और बहुत कुछ है, लेकिन अभी के लिए मैं आशा करता हूँ कि आप नई फ़िल्म और वेबसाइट देखेंगे और हमें अपने विचार देंगे।

नोट: मैं अभी भारत में हूं। नई फ़िल्म और नये आविष्कारों को लेकर लोगों से कमाल का उत्साह दिखाया है। फिछले सोमवार को उत्तराखंड की सरकार और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से 100,000 हंस पावरपैक खरीद कर ज़रूरतमंद गांवों में पहुंचाने का वादा किया है। दूर-दराज के पहाड़ी गांवों में बिजली की लाइन ले जाना बहुत मुश्किल होता है। उनके लिए पावरपैक जैसी पोर्टेबल मशीन बिलकुल सही उपाय है।