यह क्यों महत्वपूर्ण है

बिजली कई चीज़ें संभव बनाती है। इससे लोग बेहतर काम कर सकते है और अच्छी आमदनी कमा सकते हैं। इससे नई चीज़ें सीखना या पढ़ाई-लिखाई करना आसान हो जाता है। बिजली होने पर लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है, जो उनके लिए एक असीमित अवसरों की नई दुनिया का दरवाज़ा हो सकता है। फिर भी लगभग आधी दुनिया अंधेरे में रहती है। कइयों पास तो बिलकुल बिजली नहीं है। दूसरों को मुश्किल से कुछ घंटों तक मिलती है, उसकी भी कोई गारंटी नहीं है। कोई और चारा  न होने से कई घरों में केरोसीन लैंप का उपयोग होता है, जिससे हानिकर धुआं निकलता है और आग भी लग सकती है। अन्य लोग सस्ती बैटरी वाली लाइट्स खरीदते हैं, जो महीने, दो महीने भी नहीं चलते। और हालांकि काफी  लोगों के पास मोबाइल फोन है, मगर जब भी ज़रूरत हो तब उसका चार्ज खत्म हुआ मिलता है ।

हंस™ प्रोडक्ट्स लोगों को अपनी बिजली ख़ुद बनाने देते हैं, जिसे वो लंबे समय तक रख सकते हैं, और साधारण लेकिन बुनियादी ज़रूरतों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि घरों में रोशनी के लिए और बाहर की दुनिया से संपर्क बनाए रखने के लिए। उन्हें ना तो बिजली के बिल या ईंधन पर पैसे खर्च करने की ज़रूरत है, ना ही प्रदूषण फैलाने की।

ENERGY - Why It Matters

हंस™

बिजली का एक भरोसेमंद साधन अरबों लोगों की ज़िदगी बदल सकता है।

HANS PowerPack

हंस पॉवरपैक

लोगों तक बिजली पहुंचाना

हंस पावर पैक पोर्टेबल है और उन घरों के लिए बनाया गया है, जहाँ बिजली नहीं आती। इससे वो आसानी से बिजली पैदा कर के लंबे समय के लिए रख सकते हैं, और अपनी आम ज़रूरतें पूरी कर सकते है जैसे बत्ती, पंखा, और मोबाइल चार्ज करना। हंस पावर पैक को उसी में लगे सोलर पैनल से, हंस सोलर ब्रीफ़केस से, या हंस फ्री इलेक्ट्रिक से चार्ज कर सकते हैं, मुफ्त में।  और ये बिजली के कनेक्शन से भी चार्ज हो सकता है प्लग कर के। इसमें बत्ती, एक यूएसबी पोर्ट, और छोटे इलेक्ट्रॉनिक्स चलाने के लिए 12-वोल्ट का आउटलेट शामिल है। हंस पावरपैक मजबूत धातु से बनाया गया है। यह आसानी से टूटता नहीं है और यह लंबे समय  तक इस्तेमाल के लिये बना है। और अधिक जानकारी के लिये  http://buyhanselectric.in पर जायें।

हंस सोलर ब्रीफ़केस

सोलर का ठीक इस्तेमाल

हंस™  सोलर ब्रीफ़केस हल्का है, पोर्टेबल है, काफी मज़बूत है, और उसका इस्तेमाल आसान है।  उसमें लगे हुए सोलर पैनल्स आसानी से हंस™ पावर पैक को चार्ज कर देते हैं।  पोर्टेबिलिटी और लंबे इस्तेमाल को ध्यान में रख कर बनाए गये हंस™  सोलर ब्रीफ़केस में वो कमियां नहीं हैं जो कांच के बने पैनलों में होती हैं। गांवों के घरों, स्कूलों या दुकानों में, जहाँ बिजली समय पर नहीं आती, हंस™  सोलर ब्रीफ़केस और पावरपैक मिलकर बिजली की सभी जरूरतों को पूरा कर देंगे। और सबसे अच्छी बात यह है कि यह बिजली बिलकुल मुफ्त में मिलती है। और अधिक जानकारी के लिये http://buyhanselectric.in पर जायें।

HANS Solar Briefcase

हंस हंस फ्री इलेक्ट्रिक बाइक

पैडल पावर

हंस™ फ्री इलेक्ट्रिक बाइक, हंस पावरपैक को चार्ज करने का एक और तरीका है। सोलर ब्रीफ़केस की तरह ही यहाँ कोई बिल नहीं भरना पड़ता, ना ही ईंधन खरीदना पड़ता है। मगर हंस फ्री इलेक्ट्रिक बाइक के साथ, सूरज के निकलने का इंतजार करने की भी कोई ज़रूरत नहीं है। यह ऐसे काम करता है: एक व्यक्ति एक हाइब्रिड साइकिल पैडल करता है, जिससे एक पहिया चलता है। पहिये से एक जेनरेटर चलाता है, जो हंस™ पावरपैक को चार्ज करता है। एक घंटे साइकिल पैडल चलने से एक घर के लिए पूरे दिन की बिजली पैदा हो जाती है। जब चाहो, बिजली पाओ।

और जानना चाहते हैं?

इन प्रोडक्ट्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए या इन्हें ऑनलाइन खरीदने के लिए BuyHansElectric.in पर जायें।

हमारा यहाँ तक पहुंचने का सफ़र

इसकी शुरुआत हुई दुनिया भर में उन अरबों लोगों तक मुफ्त बिजली लाने के लक्ष्य से जिनके पास बिजली की सुविधा ना के बराबर है। कैसे? लोगों को अपनी बिजली खुद पैदा करने, लंबे समय तक रखने, और बिजली, मोबाइल और शिक्षा जैसे आम, लेकिन महत्वपूर्ण कामों में इस्तेमाल करने का तरीका दे कर।हमारा पहला समाधान हंस फ्री इलेक्ट्रिक™ बाइक  था।

लेकिन कई फील्ड टेस्ट्स के बाद ये साफ था कि बाइक और बैट्री दोनों में ही सुधार की ज़रूरत थी। स्टेज 2 ने फिर से इस पर काम शुरू किया। इस सुधार की प्रक्रिया में दो बिलकुल नए आविष्कार उभरे। हंस™ पावरपैक  और हंस™ सोलर ब्रीफ़केस बहुत जल्दी ही हर मामले में बाइक से आगे निकल गए।

अभी हम हंस फ्री इलेक्ट्रिक™ बाइक सिर्फ भारत के लिए छोटी संख्या में बनाएंगे।

अन्य समाधान

Water

पानी

जल-संकट का समाधान।

और जानें

Health

स्वास्थ्य

बीमारियों को शुरू होने से पहले रोकना।

और जानें

खेती

किसानों की जमीन वापस उपजाऊ बनाना।

और जानें